फर्टिलाइजर सब्सिडी योजना शुरू करने पर कर रही है सरकार विचार, किसानों को मिलेंगे 5 हजार रुपए

0
फर्टिलाइजर सब्सिडी योजना
Fertilizer subsidy scheme

किसान समाचार: (Fertilizer Subsidy Yojana for Farmers 2020) केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों कि आय (INCOME) को बढ़ने के लिए अनेक सरकार योजनाओं का संचालन किया जा रहा है , इन्हीं योजनाओं के चलते मोदी सरकार द्वारा जल्द ही किसानों को बड़ा तौहफा मिल सकता है। जी हाँ ताजा रिपोर्ट के मुताबिक़ सरकार किसानों को फर्टिलाइजर खरीदने के “फर्टिलाइजर सब्सिडी योजना” को शुरू कर सकती है।

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक़ “कमीशन फॉर एग्रीकल्चर कॉस्ट्स एंड प्राइस” (CACP) द्वारा इस सम्बन्ध में केंद्र सरकार को सिफारिश भेजी गई है। यदि सरकार Commission for Agricultural Costs and Prices की इस सिफारिश को मान लेती है, तो जल्द ही किसानों के लिए इस नई योजना को शुरू किया जा सकता है। इसे भी पढ़े : किसान कल्याण योजना किसानों को मिलेंगे हर साल 10000 रूपए

क्या है फर्टिलाइजर सब्सिडी योजना और कैसे मिलेगा इसका लाभ

किसानों को इस फर्टिलाइजर सब्सिडी स्कीम के तहत उर्वरक खरीदने के लिए 5000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाने की उम्मीद जताई जा रही है। मिडिया में छपी रिपोर्ट की माने तो यह सहायता राशि किसानों को 2 सम्मान किस्तों में सीधे (DBT) के माध्यम से किसानों के बैंक अकाउंट में भेजी जायेगी। CACP द्वारा इस योजना की सिफारिश में कहा गया है की सरकार को किसानों को उर्वरक खरीदने के लिए रबी और खरीफ फसल के लिए 2500-2500 रूपये आर्थिक सहायता राशि देनी चाहिए। ताकि किसान बिना किसी बिचोलिये के अपनी फसलों के लिए Urea and P&K Fertilizer खरीद सके।

फर्टिलाइजर कंपनियों को दी जाती है सब्सिडी

वर्तमान में सरकार द्वारा किसानों को सस्ती दरों पर यूरिया और P&K खाद (उर्वरक) उपलब्ध करवाने के लिए फर्टिलाइजर कंपनियों को सब्सिडी प्रदान की जाती है। यदि सरकार भविष्य में “कमीशन फॉर एग्रीकल्चर कॉस्ट्स एंड प्राइस” की सिफारिश को मान लेती है, तो यह फर्टिलाइजर सब्सिडी की राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में दी जायेगी। जिसके बाद फर्टिलाइजर कंपनियों को मिलने वाली सब्सिडी को बंद कर दिया जाएगा।

उर्वरक सब्सिडी स्कीम का क्या लाभ होगा किसानों को ?

इस योजना को अगर शुरू किया जाता है तो आने वाले समय में किसानों के बैंक खातों में रबी फसल (Rabi Crop) और खरीफ फसल (Kharif Crop) के किये उर्वरक खरीदने का पैसा सीधे तौर पर किसानों को मिल सकेगा। जिस प्रकार पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रूपये की आर्थिक मदद सीधे किसानों के बैंक खातों में पहुंचाई जाती है, और बीच में सरकारी विभागों या अधिकारियों द्वारा किसी प्रकार की कोई गडबड़ी नही की जा सकती ठीक उसी प्रकार इस Fertilizer Subsidy Yojana का पैसा भी किसानों को सीधे तौर पर किसानों के बैंक खातों में मिल सकेगा।

इससे सरकार को ना तो फर्टिलाइजर कंपनियों (Fertilizer Companies) को पैसा देना पड़ेगा और साथ ही सब्सिडी की राशि भी सही लाभार्थी तक पहुँच सकेगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here