LPG सिलेंडर से दुर्घटना होने पर मिलता है 50 लाख रुपये का मुफ्त बीमा, जानिये क्लेम की प्रक्रिया

0
LPG Gas Insurance Claim Yojana

LPG Gas Insurance Claim Yojana 2020 | फ्री गैस सिलेंडर बीमा योजना | गैस इन्शुरन्स चार्जेज | गैस सिलेंडर दुर्घटना इंश्योरेंस |Insurance Cover On LPG Gas Cylinder To Every Customer By Oil Companies

नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं कि देश में हररोज नयी तकनीके जन्म लेती जैसे की आज से कुछ समय पहले जहाँ रसोईघर में खाना पकाने के लिए ईधन के रूप में जहाँ लकड़ी ,कोयला और गोबर के उपलों का उपयोग किया जाता था वही आज घर घर में भारत गैस या इंडियन गैस का एलपीजी (Liquefied petroleum gas ) कनेक्‍शन है। आइये जानते है गैस कनेक्शन बीमा योजना के बारे में….

क्या आप जानते है ? गैस कनेक्शन बीमा योजना के बारे में

दोस्तों क्‍या आपको पता हैं कि आपके घर में अगर LPG Gas Cylinder Connection तो आपको  50 लाख रुपये तक का Isurance Claim (बीमा) मिल सकता है। (LPG Gas Insurance Claim Bharat Gas, HP Gas, Indane Gas Insurance Policy) जी हाँ हम आपको बता दें कि सभी ग्राहक चाहे वो भारत गैस ,HP Gas उपयोग में लेते हो या इंडेन गैस “एलपीजी लाइफ इंश्योरेंस“ के दायरे में आते है और वो भी बिलकुल फ्री । बशर्ते जो एलीपीजी गैस सिलेंडर सरकारी लाइसेंस प्राप्त एजेंसी से खरीदता है। इसके लिए ग्राहक को कोई बीमा प्रीमियम नहीं देना पड़ता बल्कि यह एक थर्ड पार्टी इंश्योरेंस है। जिसे सभी तेल कंपनियां जैसे Indian Gas, Bharat Gas इत्यादि लेती है।

यह Public Liability Insurance Policy के तहत आता है। सभी कंपनियां United India Insurance Co. Ltd. से अपने ग्राहकों का इंश्योरेंस कराती हैं। अगर किसी कारणवश गैस सिलेंडर से ब्लास्ट होता है, तो उस स्थिति में गैस कंपनियों को Isurance Claim देना होता है।

ये भी पढ़े:  LIC आम आदमी बीमा योजना Eligibility & Benefits

WhatsApp से रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग कैसे करें ? ये है आसान तरीका

रोचक बात यह है की एक र‍िपोर्ट के अनुसार एलपीजी इंश्‍योरेंस को प‍िछले 25 सालों में किसी ने क्‍लेम नहीं किया है। इसका मुख्य कारण है की लोगों को इस बात का पता ही नही है की ऐसी भी कोई पालिसी है .

एलपीजी ग्राहकों 50 लाख बीमा क्लेम की कैटेगरी

LPG गैस सिलेंडर से ब्लास्ट होने के आकलन की तीन कैटेगरी होती है। इन्हीं कैटेगरी के आधार पर गैस कंपनियां इंश्योरेंस देती हैं। एलजीपी सिलेंडर के ब्लास्ट की अधिकतम देयता की रकम 50 लाख रुपए तक होती है। इसमें प्रति व्यक्ति Liability की रकम 10 लाख रुपए होती है।

  • पर्सनल एक्सीडेंट यानी की मौत (Personal accident i.e. death)
  • चिकित्सा व्यय (Medical Expenses)
  • संपत्ति का नुकसान (Property Damage)

पर्सनल एक्सीडेंट यानी की मौत एलपीजी गैस कनेक्शन बीमा

Personal accident के अंतर्गत एलपीजी सिलेंडर के ब्लास्ट होने से अगर किसी की व्यक्ति की मौत होने पर गैस कंपनी एक fixed amount अदा करती हैं। जिसमे व्यक्ति की डेथ पर 5 लाख रुपए का क्लेम (LPG Insurance Personal accident: Bharat Gas, HP Gas, Indane Gas Insurance Policy) दिया जाता हैं।

चिकित्सा व्यय एलपीजी गैस कनेक्शन बीमा

LPG Insurance Medical Expenses के अंतर्गत अगर गैस सिलेंडर ब्लास्ट में कोई व्यक्ति घायल हो जाता है, तो उसके इलाज पर जो खर्च (Medical Expenses) आता है उसके लिए अधिकतम 15 लाख रूपये तक का भुगतान किया जाता हैं।

संपत्ति का नुकसान

Property Damage Insurance अगर ब्लास्ट में किसी की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचना है, तो प्रॉपर्टी के नुकसान के आकलन के बाद उसका भुगतान किया जाता है। अगर आपकी रजिस्टर्ड प्रॉपर्टी है, तो आपकी प्रॉपर्टी के आकलन के बाद 1 लाख रुपए तक का भुगतान किया जाता है।

ये भी पढ़े:  LIC आम आदमी बीमा योजना Eligibility & Benefits

How To LPG Gas Insurance Claim ?

अपने एलपीजी इंश्‍योरेंस का क्‍लेम कैसे करें। इसके लिए आपको आसन से नियमो को फ़ॉलो  करना है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे है . अगर आप इस प्रोसेस को पूरा करते है तो आप आसनी से LPG Gas Insurance Claim का फायदा उठा सकते है और वो भी पुरे 50 लाख रूपये तक का .

How To LPG Gas Insurance Claim
  1.  एक्सीडेंट की सबसे पहले स्थानीय पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करानी होती है। इसके बाद गैस डिस्ट्रीब्यूटर को एक्सीडेंट के बारे में लिखित सूचना देनी होती है। इसके साथ पुलिस रिपोर्ट की कॉपी लगानी होगी।
  2.  इसके बाद गैस डिस्ट्रीब्यूटर वो एक्सीडेंट की सूचना गैस कंपनी तक पहुंचाती है। प्रॉपर्टी डैमेज की स्थिति में ऑयल कंपनी से एक टीम आती है, वो प्रॉपर्टी एसेस करती है। और इंश्योंरेस तय करेगी।
  3.  मृत्यु की स्थिति में डेथ सर्टिफिकेट, पोस्ट मॉर्टम सर्टिफिकेट देना होता है, तभी आपको इंश्योरेस मिल पाएगा।
  4. वहीं एक्सीडेंट की स्थिति में मेडिकल बिल और प्रेसक्रिप्शन बिल देना होता है। उसके बाद ही इंश्योरेंस बिल मिलता है। डिस्चार्ज बिल ऑयल कंपनी को देना होगा।

इन हालात में नहीं मिलेगा एलपीजी इंश्‍योरेंस

इस बात का हमेशा ध्‍यान रखे की LPG Gas Insurance Claim लेने के लिए एलपीजी गैस स‍िलेंडर ही लेना चाहिए। साथ ही cylinder लेते वक्‍त ये भी अच्‍छी तरह देखे कि क्‍या वो आईएसआई मार्क (ISI) वाला है। अगर ऐसा सीलबंद या फ‍िर आईएसआई मार्क वाला स‍िलेंडर नहीं हैं, तो आपको क्‍लेम नहीं मिलेगा। एलपीजी सिलेंडर दुर्घटना योजना से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें- https://indane.co.in/transparency/insurance-policies.php

इसे भी जाने : Google Pay App से गैस सिलेंडर की बुकिंग और पेमेंट कैसे करें ? ये है तरीका

दोस्तों हमारे द्वारा दी गई LPG Gas Insurance Claim की जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेन्ट करके अवश्य बताये और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि भारत का हर नागरिक जागरूक हो सके .

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here