पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अब मई-जून 2021 में मुफ्त मिलेगा अनाज

1
पीएम मुफ्त अनाज योजना 2020
Advertisement

पीएम मुफ्त अनाज योजना 2021 | PM Garib Kalyan Anna Yojana In Hindi News | Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana extended till May & June 2021 | पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है ?

लेटेस्ट अपडेट 23 अप्रैल 2021: दोस्तों केंद्र सरकार द्वारा पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत मई-जून 2021 में देश के तकरीबन 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने का फैसला एक बार फिर से लिया गया है . अधिक जानकारी के लिए यहाँ पर जाए.

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 30 जून को शाम चार बजे राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को नवंबर 2020 तक बढ़ने का ऐलान किया । प्रधानमंत्री ने अपने लाइव भाषण की शुरुआत में कोरोना महामारी और अनलॉक-2 के बारे में जिक्र किया किया । उन्होंने लोगों से लॉकडाउन की तरह नियमों का पालन करने और महामारी से बचने के लिए सतर्कता दिखाने की अपील की ।

उन्होंने अपने भाषण में कहा की यह करोड़ों भारतीयों की रक्षा करने का अभियान है। भारत में गांव का प्रधान हो या देश का प्रधानमंत्री, कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है। जो भी व्यक्ति नियमों का पालना नही कर रहा है उन्हें समझाये ।

Table of Contents

Advertisement

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी आज का लाइव भाषण 30-06-2020

जाने! प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की देश हो या व्यक्ति, समय पर फैसले लेने से, संवेदनशीलता से फैसले लेने से, किसी भी संकट का मुकाबला करने की शक्ति बढ़ जाती है। इसलिए, लॉकडाउन होते ही सरकार, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई। इस पीएम मुफ्त अनाज योजना के तहत लॉकडाउन में कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा ना सोए इस बात का विशेष ध्यान रखा गया और देश के करोड़ों लोगों को योजना के तहत मुफ्त राशन की व्यवस्था की गई ।

इसके अलावा इस योजना के तहत बीते तीन महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में सीधे 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं। इस दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं।

पीएम मुफ्त अनाज योजना नवंबर तक रहेगी जारी

पीएम मुफ्त अनाज योजना : आज पीएम मोदी ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार करते हुए इस योजना को आने वाले जुलाई ,अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर और नवम्बर तक जारी रखने का एलान किया । उन्होंने कहा की एक और बड़ी बात है जिसने दुनिया को भी हैरान किया है, आश्चर्य में डुबो दिया है। वह यह कि कोरोना से लड़ते हुए भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को तीन महीने का राशन, यानी परिवार के हर सदस्य को पांच किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया गया। इसके अलावा प्रतेक परिवार हर महीने 1 किलों दाल भी मुफ्त दी गई ।

PM Garib Kalyan Anna Yojana उद्देश

PM मोदी ने अपने भाषण में कहा की आज PM Garib Kalyan Anna Yojana से जुड़ी एक महत्वपूर्ण घोषणा करने जा रहा हूँ , हमारे यहाँ वर्षा ऋतु के दौरान कृषि छेत्र में ही ज्यादा काम होता है। अन्य दुसरे सेक्टरों में थोड़ी सुस्ती रहती है , जुलाई से धीरे धीरे त्योहारों का भी माहौल बनने लगता है जैसे की 5 जुलाई को गुरु पूर्णिमा , फिर रक्षा बंधन , कृष्णा जन्माष्टमी ,गणेश चतुर्थी , दशहरा , दीपावली इत्यादि अनेक त्यौहार आने वाले है, इन सब को देखते हुए ये फैसला लिया गया है की पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवम्बर महीने के आखिर तक कर दिया जाएगा और देश के तकरीबन 80 करोड़ लोगों को हर महीने परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या 5 किलों चावल फ्री में प्रदान किया जाएगा और साथ ही प्रत्येक परिवार को 1 किलों चना भी मुफ्त दिया जाएगा ।

Garib Kalyan Anna Yojana का लाभ किन्हें मिलेगा

PM Garib Kalyan Anna Yojana
PM Garib Kalyan Anna Yojanaमुफ्त अनाज वितरण
लाभ प्रत्येक परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं / चावल तथा 1 किलो चना
समयजुलाई से नवंबर 2020 तक
किसके द्वारा दिया जाएगाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीआर्थिक रूप से गरीब और जरूरतमंद लोगों को

PM Muft Anaj Yojana व्यय

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (pm muft anaj yojana 2020) के विस्तार से आने वाले 5 महीनों में 90 हजार करोड़ रूपये से भी जयादा खर्च होगा और यदि इसमें पिछले 3 महीने का खर्च भी जोड़ दिया जाए तो ये तकरीबन 150 लाख करोड़ हो जाता है . इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा पुरे भारत के लिए एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड की भी व्यवस्था की जा रही है. जिसका सबसे बड़ा लाभ उन लोगों को मिलेगा जो रोजगार के लिए अपना घर छोड़कर अन्य राज्यों या शहरों में जाते है।

Advertisement

1 COMMENT

  1. […] महामारी के चलते मार्च में शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार पर सहमती बन गई है । जानकारी […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here