बारिश एवं ओलावृष्टि से फसल नुकसान की भरपाई के लिए 30.39 करोड़ रूपये की मुआवजा राशि जारी-हरियाणा

4
फसल बीमा लिस्ट Haryana

फसल बीमा लिस्ट Haryana 2020 | Haryana Fasal Bima Claim list pdf 2019-20 | हरियाणा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना राशि का भुगतान 2019 | खरीफ फसल बीमा क्लेम 2019 की लिस्ट पीडीऍफ़ | Download Complete list Of Haryana Farmer Wise Fasal Bima Claim Kharif 2019 | फसल बीमा लिस्ट जिलेवार सूची

फसल बीमा लिस्ट Haryana : देश में बेमोसम की बरसात व ओलावृष्टि से हर साल किसानो की फसलो का काफी नुकसान होता है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण भी कई राज्यों में जरूरत से ज्यादा बरसात होती है और साथ में ओलावृष्टि भी होती है, जिससे भूमिपुत्रो की फसलो का नुकसान होता है। इन्ही कारणों के चलते पिछले वर्ष यानि 2019-20 में हरियाणा राज्य में हुई अत्यधिक बारिश व ओलावृष्टि की से वजह से हरियाणा राज्य के कई गाँवों की फसले बर्बाद हुई है तथा इससे हरियाणा के काफी जिले प्रभावित हुए थे। जिसे देखते हुए हरियाणा सरकार ने तुरंत उन क्षेत्रों की गिरदावरी करवाई थी।

बारिश एवं ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई के लिए हरियाणा सरकार ने किसानो को मुआवजा देने का ऐलान किया है । हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने जानकारी देते हुए बताया की मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर सरकार द्वारा मुआवजे के रूप में 30.39 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये ताकि किसानो को सकंट की इस घड़ी में आर्थिक मदद मिल सके। यह मुआवजा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत वितरित किया जायेगा।

सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना हरियाणा 2020

हरियाणा फसल बीमा क्लेम (मुआवजे) में हुई देरी का कारण

हालांकि यह मुआवजा पहले ही मिल जाना चाहिए था लेकिन कोरोना महामारी (covide 19) की वजह से सरकार इसके प्रबन्धन में लग गई तथा यह मुआवजा पास ना हो सका। लेकिन अब हरियाणा सरकार ने किसान हित में फैसला लेते हुए तत्काल प्रभाव से 30 करोड़ 39 लाख 75000 रूपये की राशी पास कर दी है , जो सीधे प्रभावित किसानो के बैंक खातो में ट्रांसफर कर दी जाएगी। जिन किसानो ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा (crop insurance) करवाया था उन्हें यह लाभ मिलेगा। बेमोसम बरसात व ओलावृष्टि से खराब हुई गेंहू व सरसों की फसलों का मुआवजा अब हरियाणा के किसानो को मिलेगा।

ये भी पढ़े:  PM Modi ने कृषि विकास के लिए आज 1 लाख करोड़ के Agriculture Infrastructure Fund Yojana की शुरुआत

इन जिलों के किसानों को मिलेगा फसल खराबे का मुआवजा

news barish ola vrishti se fasal nuksan ka muavja
फोटो स्त्रोत : ट्विटर

हरियाणा राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण एंव पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने बताया की फसलों में हुए खराबे को देखते हुए यह फैसला सरकार द्वारा किसान हित में तुरंत लिया गया है। उन्होंने प्रभावित जिलो का विवरण भी दिया जो निम्ननुसार है –

  • रोहतक जिले के किसानों के लिए सरकार द्वारा 7 करोड़ 28 लाख 49 हजार रूपये की राशी स्वीकृत की गई है।
  • भिवानी जिले के लिए 14 करोड़ 66 लाख 40 हजार रूपये की राशी स्वीकृत की गई है।
  • महेंद्रगढ़ जिले के लिए 7 करोड़ 56 लाख 18 हजार रूपये की राशी स्वीकृत की गई है।
  • यमुनानगर जिले के लिए 88 लाख 67 हजार रूपये राशी स्वीकृत की गई है।

तोशाम व लुहारू उपमंडल के अंतर्गत आने वाले गाँवों के लिए भी मुआवजा राशि स्वीकृत की गई है जो निम्न है -कासनी कलां सुरपुरा कलां ,सुरपुरा खुर्द , सिधनवां, सैरला, गोपलवास, हरियावास, मंडोली कलां व कासनी खुर्द इत्यादि। इन गाँवों में लगभग 6235 एकड़ में फसलें खराब हुई थी ।

ये भी पढ़े:  (लिस्ट जारी) हनुमानगढ़ खरीफ फसल बीमा क्लेम 2020 की सूची यहाँ देखें

कैसे मिलेगा बारिश एवं ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान का मुआवजा ?

राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत ये राशी सीधे किसानो के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी , इसीलिए किसान अपने बैंक खातो की जानकारी पटवारी के माध्यम से तहसीलदार व उपमंडल अधिकारी को भिजवा दे ताकि पैसा प्राप्त करने में किसानो को कोई समस्या ना आये ।

 मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा किसान पंजीकरण 2020

FAQs

फसल बीमा लिस्ट 2019 Haryana के किन जिलों की जारी हुई है ?

हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में रोहतक , भिवानी, महेंद्रगढ़, यमुनानगर और तोशाम व लुहारू उपमंडल के अंतर्गत आने वाले अनेक गावों के लिए 30 करोड़ 39 लाख 75000 रूपये की राशी फसल बीमा मुआवजा राशि जारी की गई है .

हरियाणा के अन्य जिलों के किसानों को पीएम फसल बीमा योजना का क्लेम कब मिलेगा?

इस सम्बन्ध में सरकार द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी प्रदान नही की गई है , जैसे ही बाकी बचे हुए जिलों में फसल बीमे मुआवजे के सम्बन्ध में कोई सूचना आएगी इस आर्टिकल में अपडेट कर दी जायेगी .

लेटेस्ट न्यूज़ : किसानों को नरमा-कपास की फसल में सफेद मक्खी और पैराविल्ट से होने वाले नुकसान का मुआवजा देगी सरकार

Web Title : Haryana farmers will get 30 crore 39 lakhs compensation to compensate for crop loss

Print Friendly, PDF & Email

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here