इंदिरा गांधी नहर में सिंचाई पानी बंद 26 मार्च से 70 दिन की नहरबंदी

1
इंदिरा गांधी नहर नहरबंदी 2020
Indira Gandhi Nahar Bandi 2020

हनुमानगढ़ : 25 मार्च से इंदिरा गांधी नहर परियोजना में नहरबंदी ( captive in indira gandhi canal ) शुरू होने जा रही है । 23 मार्च से शुरूआती 40 दिनों में नहर में सिर्फ पेयजल भंडारण के लिए 2000 क्यूसेक पानी छोड़ा जायेगा । जिसके बाद नहरों की रिलाइनिंग के लिए पूर्णबंदी कर दी जायेगी ।

Indira Gandhi Nahar Department ( IGNP) जल संसाधन विभाग रेग्यूलेशन खंड के एक्सईएन लखपत राय मेहरड़ा ने जानकारी देते हुए बताया की इंदिरा गांधी नहरबंदी के दौरान किसानों से पानी को सिंचाई हेतु प्रयोग में नहीं लेने के आदेश जारी किये गये है । फिलहाल जल विभाग द्वारा PHED से समन्वय स्थापित कर पेयजल के लिए पानी की डिग्गियों में क्षमता के अनुसार पानी का संग्रहण किया जा रहा है । जानकारी के लिए आपको बता दे की इस नहरबंदी के दौरान 43 किलोमीटर क्षेत्र में रिलाइनिंग का कार्य किया जाना है ।

इंदिरा गांधी नहर नहरबंदी कब से कब तक की जाएगी

इंदिरा गांधी नहर में राजस्थान और पंजाब में रिलाइनिंग के चलते 25 मार्च से 5 जून तक 70 दिन की प्रस्तावित नहरबंदी की जानी है । अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक प्रथम 40 दिनों में नहर में सिर्फ 2000 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा , इस पानी का उपयोग हनुमानगढ़ ,श्री गंगानगर, चुरू , झुंझुनू, बीकानेर , नागौर, जोधपुर, जैसलमेर सहित अनेक जिलों में पेयजल पानी की आपूर्ति और भण्डारण का कार्य किया जायेगा । उसके बाद आगामी 30 दिनों में पूर्णत बंदी रहेगी ।

ताजा अपडेट 26 March

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज 24 मार्च को देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रात्रि 12 बजे से 21 दिनों तक पुरे देश को लॉकडाउन करने की घोषणा की है । जिसके चलते इंदिरा गांधी नहर में प्रस्तावित 70 दिन की नहरबंदी फिलहाल के लिए टल गई है । जल संसाधन विभाग चंडीगढ़ ने जल संसाधन विभाग (उत्तर जाेन) हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता काे पत्र लिखकर यह जानकारी दी है। ऐसे में 31 मार्च तक आईजीएनपी में 11 हजार 900 क्यूसेक पानी मिलेता रहेगा।

इसे भी पढ़े : न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरसों -चना फसलों की सरकारी खरीद पर रोक

Web : Indira Gandhi Nahar Bandi 2020

दोस्तों उम्मीद करते है की इंदिरा गांधी नहर नहरबंदी की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी , नहरबंदी से जुड़ी कोई भी लेटेस्ट खबर आती है उसकी सूचना आपको इसी आर्टिकल में प्रदान कर दी जाएगी . धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here