(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन-Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana UP

1
Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana

Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana Form UP | सीएम ग्रामोद्योग रोजगार ऋण (लोन) योजना 2020 | मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना उत्तर प्रदेश ऑनलाइन आवेदन |  Get Here Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Scheme Application Form, Eligibility, Features, Benefits & Beneficiary List Information In Hindi.

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना (Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana UP) की शुरुआत की। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के पढ़े लिखे वे युवा जो अभी तक बेरोजगार बैठे है, तथा जिनके पास जीवन यापन के लिए कोई व्यवसाय या धंधा (रोजगार) नही है , उनको स्वयं का कोई व्यवसाय या अन्य कोई जीविकापार्जन वाला कार्य शुरू करने के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है ।

इस CM Gramodyog Rojgar योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के व्यक्तिगत उद्यमियों को 10 लाख रूपये तक की पूंजीगत ऋण राशि बैंकों के माध्यम से प्रदान की जाती है। योजना के तहत के सामान्य वर्ग के आवेदकों को 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर ये राशी प्रदान की जाएगी, और इस योजना में आरक्षित वर्ग के लिए आरक्षण का प्रावधान भी रखा गया है उन्हें ब्याज में छुट दी जाएगी। योगी सरकार की राज्य के समग्र विकास के लिए शुरू की गई यह एक महत्पूर्ण स्कीम है । इस योजना के क्रियान्वित होने से उत्तर प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और आत्म निर्भर रोजगार अभियान को भी बल मिलेगा।

कन्या सुमंगला योजना – उत्तरप्रदेश

UP Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2020

योजना का नाममुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना उत्तरप्रदेश
विभागउत्‍तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड
किसके द्वारा चलाई गई हैमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
योजना का लक्ष्यग्रामीण युवा बेरोजगारों को व्यवसाय के लिए ऋण देना
आवेदन व अवधिऑनलाइन ,जारी होने से लेकर 5 वर्ष तक
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://upkvib.gov.in/

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के वे युवा जो पढ़े लिखे तो है पर उनके पास जीविकापार्जन के लिए खुद का कोई व्यवसाय या कोई धंधा नही है , या कोई ऐसा व्यक्ति जो किसी कार्य में निपुण है लेकिन पैसो के अभाव में अपना रोजगार शुरू नही कर पा रहा है।

ये भी पढ़े:  Delhi Police Constable Recruitment 2020: दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल के 5846 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी

ऐसे बेरोजगार लोगो को स्वरोजगार के लिए पैसा उपलब्ध करवाना , या ऐसे युवा जो आईटीआई , पोलेटेकनिक जैसे व्यवसाय वाले कोर्स कर चूका तथा खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है, उनको इस मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत कम से कम ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है ।

इसके अलावा गाँवों में रोजगार के साधनों की कमी के चलते लोग शहरों तरफ अग्रसर हो रहे है, सरकार चाहती है की ग्रामीण क्षेत्रों से रोजगार की तलाश में लोगो का शहरों की तरफ पलायन रुक सके , और उन्हें गाँवों में ही पर्याप्त रोजगार मिल सके।इस योजना के तहत इन युवाओ को बैंक द्वारा ऋण दिलवा कर इनको स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना आवेदन के लिए आवश्यक पात्रता –

  • आवेदक उत्तरप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदक 10 वी पास होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले की उम्र 18 साल से निचे नही होनी चाहिए तथा 50 साल से उपर नही होनी चाहिए।
  • ऐसे युवा आवेदक जो आईटीआई या पॉलिटेक्निक जेसे कोर्स कर चूका है उन्हें इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • ऐसे आवेदक जिनकी सरकारी नोकरी (govt.job) लगने की उम्र निकल चुकी है वे इसमें पात्र है।
  • कोई ऐसी पीढ़ी लिखी महिला जो स्वयं का कारोबार करना चाहती है या कहीं से प्रशिक्षण लिया हो तो वे इसमें आवेदन कर सकती है।
  • इस योजना के तहत वे युवा भी आवेदन कर सकते है जिन्होंने distt.Employment office ( जिला सेवायोजन कार्यालय) में अपना पंजीकरण करवा रखा हो।
  • आवेदक पहले से किसी ऐसी योजना का लाभ ले रहा है, तो वो इस योजना में आवेदन नही कर पायेगा। तथा
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति पहले किसी बैंक में डिफाल्टर ना हो।
  • अधिक जानकारी के लिए यहाँ जाएं .

Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  1. आधार कार्ड
  2. आधार लिंक मोबाईल नम्बर
  3. पहचान पत्र /वोटर आईडी/पेन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस /
  4. शेक्षणिक दस्तावेज
  5. निशक्तजन प्रमाण पत्र अगर दिव्यांग है तो
  6. मूल निवास प्रमाण पत्र
  7. जाति प्रमाण पत्र
  8. राशन कार्ड
  9. अगर पिछड़ा वर्ग में है तो आय प्रमाण पत्र
  10. अगर कहीं से कोई प्रशिक्षण प्राप्त किया है तो उसका प्रमाण पत्र
  11. जिस जगह पर व्यवसाय शुरू करना है, उस इकाई (स्थान) का प्रमाणित प्रमाण पत्र की कॉपी जो कि ग्राम प्रधान कार्यकारी अधिकारी द्वारा सत्यापित होनी चाहिए
ये भी पढ़े:  UP Gargi Shiksha Yojana 2020 | उत्तर प्रदेश गार्गी शिक्षा योजना क्या है ? जाने

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना उत्तरप्रदेश में ऋण वितरण प्रक्रिया –

Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana के तहत राज्य सरकार व उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा रूपये 10 लाख तक की राशी ऋण के रूप में बेंको द्वारा दिलवाई जाएगी। इसके तहत सामान्य वर्ग के आवेदकों को 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर पर ये राशी उपलब्ध करवाई जाएगी, तथा आरक्षित वर्ग के आवेदकों जिनमे अनुसुचित जाति, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति, विकलांग , भूतपूर्व सैनिक, अल्पसंख्यक को ब्याज में छुट मिलेगी। आरक्षित वर्ग के लिए 0% ब्याज दर पर ऋण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

इस योजना की मुख्य बात यह है की सामान्य वर्ग के आवेदकों को पुरे प्रोजेक्ट की लागत की 10 प्रतिशत राशी तथा आरक्षित वर्ग के आवेदकों को पुरे प्रोजेक्ट की लागत की 5 प्रतिशत राशी खुद को वहन करनी होगी।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना उत्तरप्रदेश में आवेदन कैसे करें –

  • मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना उत्तर प्रदेश में आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट उत्तरप्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड UP KVIB (Khadi and Village Industries Board) पर जाना होगा जिसका लिंक हम आपको यहाँ दे रहे है –http://upkvib.gov.in/
  • इस पर क्लिक करने पर आपकी स्क्रीन पर इसका मुख्य पृष्ठ खुल जायेगा जो निचे दिखाया गया है
मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 
 upkvib.gov.in online registration
  • इस पृष्ठ पर एक कॉलम बना होगा जिसका नाम है मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना उस पे क्लिक कीजिये ,जिस तरह निचे आलेख में दी गई है (जो लाल घेरे में बनी है वहां क्लिक कीजिये)
मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना आवेदन लिंक
 UPKVIB Yojana Online Apply
  • आगे रजिस्ट्रेशन के लिए पृष्ठ खुलेगा उसमे आपको आपका नाम , आधार नम्बर , और मोबाईल नम्बर डालना है तथा निचे लिखे रजिस्टर पर क्लिक करना है जेसा की आपको फोटो में दिया है (लाल घेरे में)
mukhyamantri gramodyog rojgar yojana online application form
  • इस पर क्लिक करते ही आपका पंजीकरण इस वेबसाईट पर हो जायेगा तथा आपका फॉर्म खुल जायेगा जिसमे मांगी गई समस्त जानकारियां बिलकुल सही से भर कर Register पर क्लिक कर आगे बढ़ना है .
  • इस प्रकार आपका ऑनलाइन पंजीकरण का कार्य पूरा हो जाएगा इसके बाद उम्मीदवार को लॉगिन करना होगा। login करने के लिए Applicant Login पेज पर जाए .
  • login करने के बाद आपके सामने पोर्टल का ‘Dashboard’ खुल जाएगा , यहाँ आपको ‘My Application’, ‘Upload Document’, ‘Final Submission’ सभी स्टेप्स को पूरा कर फॉर्म को अंतिम रूप से सबमिट कर देना है ,
  • इस प्रकार मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के लिए आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का कार्य सफलतापुर्वक पूरा हो जाएगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों हमने इस आलेख के माध्यम से आपको MukhyaMantri Gramodyog Rojgar Yojana 2020 से जुडी सभी जानकारियां जैसे योजना उद्देश्य , लाभ , ऋण वितरण प्रक्रिया और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की जानकारी अच्छी तरह से प्रदान कर दी है, इसके बावजूद आपको अन्य किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो आप हमे निचे कमेन्ट बॉक्स में लिख सकते है, हम आपकी हर सम्भव मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे..धन्यवाद

Print Friendly, PDF & Email

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here