नरेगा श्रमिकों के बकाया भुगतान के लिए जारी किये 824 करोड़ रूपये- राजस्थान

0
राजस्थान नरेगा श्रमिकों का बकाया भुगतान
राजस्थान नरेगा श्रमिकों का बकाया भुगतान कब होगा

जयपुर : सभी राज्य अपने-अपने स्तर पर देशव्यापी लॉकडाउन के चलते गरीब और असहाय लोगों की आर्थिक मुश्किलों को कम करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। इसी कड़ी में राजस्थान के उप मुख्यमंत्री श्री सचिन पायलट ने नरेगा श्रमिकों का बकाया भुगतान करने हेतु 824 करोड़ रूपये की स्वीकृत किये है ।

राजस्थान के उप मुख्यमंत्री श्री सचिन पायलट ने महात्मा गांधी नरेगा (MNAREGA) में कार्य कर रहे सभी श्रमिकों को श्रम मद का नियमित भुगतान किये जाने के निर्देश भी प्रदान किये हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मार्च के प्रथम पखवाड़े के श्रम मद का भुगतान किया जा चुका है।

राजस्थान नरेगा श्रमिकों का बकाया भुगतान

आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ इन विकट परिस्थितियों का मुकाबला करने और किसी भी व्यक्ति को आर्थिक रूप से किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो इसके लिए राज्य प्रदेश के मनरेगा श्रमिकों के बैंक खातों में बकाया भुगतान की राशि को तुरन्त प्रभाव से डालने के निर्देश दिए गये है । इसके लिए राज्य सरकार द्वारा 824 करोड़ की राशि की स्वीकृति मार्च में ही की जा चुकी है ।

ये भी पढ़े:  मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना राजस्थान 2020 हेतु आवेदन

केंद्र सरकार 10 अप्रैल तक सभी मनरेगा बकाया राशि का करेगी भुगतान

देश केंद्र सरकार (Government) ने भी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत लंबित मजदूरी का भुगतान करने के लिए 4,431 करोड़ रुपये जारी किये । जानकारी के लिए आपको बता दे की एक न्यूज़ पेपर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक मनरेगा की कुल बकाया राशि 11,499 करोड़ रुपये की है । अधिकारियों के मुताबिक़ सरकार रोजगार गारंटी योजना के तहत सभी बकाया राशि का भुगतान 10 अप्रैल तक कर देगी ।

बकाया राशि का भुगतान सीधे नरेगा श्रमिक लाभार्थियों के बैंक खातों में किया जायेगा । साथ ही मनरेगा के तहत राष्ट्रीय औसत मजदूरी को 182 रुपये से बढ़ाकर प्रति दिन 202 रुपये किया गया है , बढ़ी हुई इस राशि का लाभ नरेगा लाभार्थियों को 1 अप्रैल से दिया जाएगा । इस समय देश के में कुल 13.62 करोड़ नरेगा जॉब कार्ड धारक है जिनमे से 8.17 करोड़ खाते सुचारू रूप से कार्य कर रहे है ।

ये भी पढ़े:  मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना - राजस्थान | Mukhyamantri Yuva Rojgar Yojana

इसे भी पढ़े : ₹2250 मनरेगा मजदूरों के खाते में भेजे उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने

Web Title : Rajasthan Government Released RS 824 Crore for the Payment of dues to NREGA Workers

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here