ब्याज सब्सिडी पात्रता प्रमाणपत्र योजना लाभ, पात्रता और पंजीकरण प्रक्रिया-ISEC Scheme

0
ISEC Scheme

ISEC Scheme Eligibility | ब्याज सब्सिडी पात्रता प्रमाण पत्र योजना रजिस्ट्रेशन | KVIC – Khadi Gram Udyog Business Loan Schems| Interest Subsidy Eligibility Certificate Yojana 2020

ब्याज सब्सिडी पात्रता प्रमाण पत्र (ISEC) योजना : खादी संस्थानों द्वारा आरम्भ किए गए खादी कार्यक्रम को वित्तपोषित करने की महत्वपूर्ण व्यवस्था है. इसे फंड की वास्तविक आवश्यकताओं और बजट स्रोतों से मिलने वाले फंड की उपलब्धता के बीच के अंतर को भरने के बैंकिंग संस्थानों से धन जुटाने के लिए लाया गया था.

ISEC योजना के लाभ और प्रमुख बिंदु

  • आईएसईसी स्कीम के अंतर्गत, संस्थानों की आवश्यकता के अनुसार कार्यकारी पूंजी के लिए 4% प्रति वर्ष ब्याज की रियायती दर पर क्रेडिट उपलब्ध कराया जाता है. वास्तविक लैंडिंग दर और 4% के बीच के अंतर का भुगतान लेंडिंग बैंक को KVIC के माध्यम से केंद्रीय सरकार द्वारा किया जाता है.
  • XII वीं योजना की अवधि के दौरान कार्यान्वयन के लिए स्कीम को जारी रखने की स्वीकृति देते हुए, भारत सरकार ने संस्थानों के लिए ब्याज सब्सिडी को सुगम बनाने हेतु खादी और पॉलीवस्त्र के लिए स्कीम के एकीकृत संस्करण को स्वीकृत किया था. .
ये भी पढ़े:  Reliance Jio fiber Speed, Plans, Pricing, Launch Date September 5, 2019

ISEC Scheme पात्रता

खादी संस्था, जिनके पास वैध खादी प्रमाणपत्र और स्वीकृत खादी प्रोग्राम है. संस्थाएं जो केवीआईसी/राज्य खादी और ग्रामीण औद्योगिक मंडल (KVIB) के साथ रजिस्टर्ड हैं वे आईएसईसी स्कीम के तहत वित्त का लाभ ले सकती हैं, स्कीम केवल खादी और पॉलीवस्त्र सेक्टर की सहायता करती है.

ISEC Scheme पंजीकरण की प्रक्रिया

खादी संस्थाएं केवीआईसी द्वारा जारी किए गए आईएसईसी सर्टिफिकेट के साथ फाइनेंसिंग बैंक में वर्किंग कैपिटल के लिए आवेदन करती हैं. स्वीकृत वर्किंग कैपिटल के आधार पर, फाइनेंसिंग बैंक 4% या उससे अधिक की ब्याज़ दर के अंतर के लिए प्रतिपूर्ति दावे को नोडल शाखा में पेश करती है.

ये भी पढ़े:  ईपीएफओ नवीनीकरण: अप्रैल-जून 2020 में 73.58 लाख EPFO सदस्यों का केवाईसी हुआ अपडेट

विस्तृत प्रक्रिया, दिशानिर्देशों और प्रमाणपत्र फॉर्म के लिए यहां क्लिक करें: http://www.kvic.org.in/kvicres/update/circulars/ISEC%20Guideline.pdf

What Is ISEC Full Form ?

The full form of ISEC is Interest Subsidy Eligibility Certificate .

इसे भी पढ़े : प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2020 लाभ, पात्रता, आवेदन फॉर्म- PM Swanidhi Yojana

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here