राज किसान साथी पोर्टल किसानों को मिलेगी सभी तरह की योजनाओं का लाभ: Raj Kisan Sathi Portal

0
Raj Kisan Sathi Portal
Raj Kisan Sathi Portal

Raj Kisan Sathi Portal 150 App | राज किसान साथी ऑनलाइन पोर्टल | राजस्थान राज किसान साथी ऍप ऑनलाइन पोर्टल रजिस्ट्रेशन | राज किसान साथी पोर्टल लाभ एवं मुख्य उद्देश्य

राज किसान साथी पोर्टल : राजस्थान सरकार द्वारा किसानों (Farmers) एवं काश्तकारों को सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं की जानकारी का लाभ एक ही ऑनलाइन पोर्टल पर मुहैया करवाने के लिए “Raj Kisan Sathi Portal” को विकसित किया जा रहा है। कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री कुंजीलाल मीणा द्वारा इस पोर्टल का कार्य योजनाबद्ध तरीके से अति शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए गए है। यह राज किसान साथी पोर्टल किसानों और पशुपालकों दोनों ले लिए काफी मददगार (Helpful) साबित होगा।

इसे भी पढ़े : राजस्थान जन सूचना पोर्टल क्या है ? जाने

Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal Highlights

पोर्टल का नामराज किसान साथी पोर्टल 2020
किसके द्वारा शुरू किया जायेगाराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के किसान और पशुपालक
उद्देश्यपारदर्शिता के साथ सरकारी योजनाओ का लाभ प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटअभी लॉन्च नहीं हुई

Raj Kisan Sathi 150 App

इस ‘राज किसान साथी’ ऑनलाइन पोर्टल के जरिये किसानो और पशुपालको के लिए 150 एप विकसित किए जाने हैं। इन एप्लीकेशन के जरिए किसानो एवं पशुपालको के लिए चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे: कृषि एवं खेती -बाड़ी सम्बन्धी योजना, उन्नत तकनीक, बीज उत्पादन, जैविक खेती, कृषि मशीनरी और पशुपालन से सम्बन्धित स्कीम के लिए चलाई जा रही विभिन्न अनुदान (सब्सिडी) योजनाओं की जानकारी मुहैया करवाई जायेगी । कृषि आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश द्वारा प्रदान की गई जानकारी के मुताबिक इन 150 App में से 20 से ज्यादा एप का काम पूरा कर लिया गया है। बाकी बची हुई ऐप को जो सबसे ज्यादा जरुरी है उन्हें प्राथमिकता से पुरे करने के निर्देश दिए गए है।

ये भी पढ़े:  किसानों को बारिश या ओलावृष्टि से फसल नुकसान की भरपाई के लिए मुख्यमंत्री ने दी 500 करोड़ की स्वीकृति

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण में ईज ऑफ बिजनेस (Ease of business) की तर्ज पर ईज ऑफ डूइंग फार्मिंग (Ease of doing farming) की घोषणा की थी। जिसके तहत राजस्थान में राज किसान साथी पोर्टल को विकसित किया जा रहा है।

किन-किन विभागों को शामिल किया जाएगा राज किसान साथी पोर्टल पर

इस पोर्टल पर उद्यान विभाग ,कृषि विपणन विभाग, पशुपालन विभाग, सहकारिता विभाग, मत्स्य पालन विभाग, राज्य बीज निगम , राज्य बीज निगम और जैविक प्रमाणीकरण संस्था को शामिल किया गया है।

राजस्थान राज किसान साथी पोर्टल का मुख्य उद्देश्य

इस राज किसान साथी सरकारी पोर्टल के निर्माण के पश्च्यात प्रदेश के किसानों एवं पशुपालकों को सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी स्कीम का लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नही लगाने पड़ेंगे। योजना का मुख्य उद्देश सरकारी विभागों के कामकाज को एक ही पोर्टल पर प्रदान करते हुए इसमें पारदर्शिता लाना और इसे अधिक सरल बनाना है। दूसरी तरफ सरकारी दफ्तरों में पड़े फाइलों का बोझ भी कम होगा । साथ ही किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए अलग -अलग सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इससे किसानो के समय और धन की भी बचत होगी।

ये भी पढ़े:  इंदिरा गांधी नहर के किसानों के लिए खुशखबरी, 23 अप्रैल से मिलेगा पानी

राज किसान साथी पोर्टल के मुख्य विशेषताएं और लाभ

  • Raj Kisan Sathi Portal के माध्यम से उद्यान विभाग ,कृषि विपणन विभाग, पशुपालन विभाग, सहकारिता विभाग, मत्स्य पालन विभाग, राज्य बीज निगम , राज्य बीज निगम और जैविक प्रमाणीकरण संस्था को एक ही पोर्टल पर समाहित किया जाएगा ।
  • राजस्थान के किसानों और पशुपालकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ ऑनलाइन देने के लिए 150 एप्प विकसित किये जायेंगे ।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने के बाद सरकारी विभागों के कामकाज में पहले से अधिक पारदर्शिता आएगी।
  • किसान एक स्थान पर विभिन्न योजनाओं के लिए अपना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।
  • किसान के खाते में अनुदान के फॉर्म आवेदन प्रक्रिया से लेकर भुगतान तक की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की सकेगी।
  • आवेदकों को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर चरणबध तरीके से संदेश प्राप्त भेजे जायेंगे।
  • इस राज किसान साथी पोर्टल का निर्माण राजस्थान के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के सहयोग से किया जा रहा है। 

राज किसान साथी पोर्टल पर आवेदन कैसे करें  ?

राजस्थान के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के सहयोग से प्रदेश के किसानों एवं पशुपालकों के लिए तैयार किये जा रहे इस राज किसान साथी पोर्टल को अभी शुरू नही किया गया है। कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री कुंजीलाल मीणा द्वारा दी जानकारी के अनुसार इस पोर्टल का अभी निर्माण किया जा रहा है जिसे जल्द ही पूरा कर प्रदेश के नागरिकों के लिए लॉन्च कर दिया जायेगा। Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal को जैसे ही आम नागरिकों के लिए शुरू किया जाएगा उसके पश्च्यात पोर्टल से जुड़ी तमाम जानकारी जैसे : किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे ? आवेदन फॉर्म पंजीकरण प्रक्रिया , login कैसे करें, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज इत्यादि सभी प्रकार की इनफार्मेशन इस आर्टिकल में अपडेट कर दी जायेगी। 

इसे भी जाने : Kamdhenu Dairy Scheme Application form Rajasthan

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here