ईपीएफओ नवीनीकरण: अप्रैल-जून 2020 में 73.58 लाख EPFO सदस्यों का केवाईसी हुआ अपडेट

0
ईपीएफओ केवाईसी अपडेट

ईपीएफओ केवाईसी अपडेट 2020 : श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा आज 27 जुलाई को दी जानकारी के मुताबिक EPFO (Employees Provident Fund Organisation) ​​ने अप्रैल से जून 2020 की अवधि के दौरान अपने 73.58 लाख ग्राहकों का केवाईसी विवरण अपडेट किया।

इस ईपीएफओ नवीनीकरण में 52.12 लाख ग्राहकों की आधार संख्या, 17.48 लाख ग्राहकों के मोबाइल नंबर UAN (Universal Account Number) Activation और 17.87 लाख ग्राहकों के बैंक खाता दर्ज किए गए हैं।

 KYC (Know your customer) एक बार की प्रक्रिया है जो केवाईसी विवरण के साथ यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को जोड़ने के माध्यम से ग्राहकों की पहचान के सत्यापन में मदद करती है।

यह भी पढ़ें: Free में 10 मिनट में आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे बनाये?

इसके अलावा, इतने बड़े पैमाने पर केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के लिए ईपीएफओ ने लॉकडाउन लागू रहने के दौरान भी ग्राहकों के जनसांख्यिकीय विवरण को सुधारने के लिए बड़े पैमाने पर काम किया है। इससे अप्रैल-जून 2020 के दौरान 9.73 लाख ग्राहकों के नाम सुधार, 4.18 लाख ग्राहकों की जन्म-तिथि में सुधार और 7.16 लाख ग्राहकों की आधार संख्या में सुधार हुए।

ये भी पढ़े:  खुशखबरी/ गैस सिलेंडर हुआ 162 रुपये सस्ता, जानिए क्या है नया रेट ?

कोविड-19 महामारी के दौरान कार्यालय में एक दूसरे से सुरक्षित दूरी (सामाजिक दूरी) सुनिश्चित करने के लिए ईपीएफओ ​​ने केवाईसी खातों के समयबद्ध नवीनीकरण के लिए घर से काम करने (वर्क फ्रॉम होम) की रणनीति अपनाई। घर से काम करने वाले कर्मचारियों को केवाईसी के नवीनीकरण करने और विवरणों को सुधारने का काम सौंपा गया, जिससे प्रतिदिन के आधार पर लंबित काम घटता गया।

यह भी पढ़ें: EPF अकाउंट से पैसे कैसे निकाले

इसके अलावा, आधार संख्या दर्ज कराने के लिए नियोक्ताओं पर निर्भरता को हटाने और आधार को जन्म-तिथि में तीन साल तक के अंतर के बावजूद जन्म की तारीख के प्रमाण के रूप में स्वीकार करने जैसी प्रक्रियाओं में प्रमुख सरलीकरण ने पूरी केवाईसी प्रक्रिया को तेज कर दिया है

ये भी पढ़े:  Pan Card - Aadhar Card New Rules You Must Know [In Hindi]

केवाईसी नवीनीकरण से कोई भी ग्राहक ईपीएफओ के सदस्य पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने में  सक्षम होगा। ग्राहक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत हाल ही में शुरू की गई कोविड​​-19 अग्रिमों सहित अंतिम निकासी और अग्रिम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे नौकरी बदलने पर पीएफ खाते को बिना किसी झंझट के ऑनलाइन हस्तांतरण की सुविधा मिलती है। केवाईसी करा चुका कोई भी ग्राहक (सदस्य) डेस्कटॉप या उमंग ऐप के माध्यम से सभी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकता है।

Web Title: EPFO updates KYC details for over 73 lakh 58 Thousand members during April-June 2020

ईपीएफओ केवाईसी अपडेट 2020

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here